फुंसी एवं दाग धब्बों को मिटाने के 4 अचूक उपाय

लाइव हिंदी खबर:- आज के प्रदुषण भरी लाइफ में हर एक चीज की देख रेख करना एक ज़रूरी हिस्सा से बन गया है। और अगर वो चीज हमारे शरीर का कोई हिस्सा हो तो फिर हम औऱ सजग हो जाते है

फुंसी एवं दाग धब्बों को मिटाने के 4 अचूक उपाय

आइये हम जानते है कि फोड़े फुंशी को जड़ से मिटाने के उपाय

1. भाप से पिम्पल कैसे दूर करे

चेहरे से पिम्पल्स निकालने के लिए ज़रूरी है की पहले त्वचा में जमा धूल मिट्टी के कण साफ़ करे। आप गरम पानी से चेहरे को भाप दे कर स्किन को क्लीन कर सकते है। आप पानी में निम्बू का रस भी मिला सकते है।

2. मुलतानी मिट्टी और चंदन

चेहरे से कील मुंहासे, झुर्रियां और काले दाग धब्बे हटाने में चंदन एक उत्तम उपाय है। दूध और हल्दी पाउडर चंदन में मिला कर उबटन बना ले। इस उबटन को त्वचा पर लगाने से स्किन की जलन और कील मुंहासों का इलाजकर सकते है।

3.पिम्पल्स की दवा है एलोवेरा

त्वचा को फ्रेश और हेल्थी बनाये रखने में एलोवेरा भी कारगर है। आप चेहरे पर एलोवेरा जैल का प्रयोग कर सकते है। एलोवेरा के पत्ते को काट कर स्किन पर मल सकते है। इससे फेस पर जमा गंदगी साफ़ होती है।

4. नींबू

मुहासों वाले चेहरे पर नींबू के रस को लगाने से यह त्वचा (skin) से oilly परत को हटा देता है और चेहरे के पिम्प्लेस को साफ करता है। नीबू के रस मे शहद (honey) को मिला कर इसका पेस्ट बना ले और इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाये रखे। इसके बाद चेहरे को साफ व शीतल जल से धो ले इस प्रयोग से चहरे के अंदर की धुल मिटटी साफ हो जाती है।

Leave a Comment